सफेद बालों को काला कैसे करें? | White बालों को रोकने का घरेलू इलाज

सफेद बालों को काला कैसे करें?

सफेद बालों को काला कैसे करें  | सफेद बालों/वाइट बाल को काला करने का नुस्खा | safed balon/balo ko kala karne ka tarika/ gharelu upay/nuskhan in hindi | सफेद बालों को काला करने का घरेलू उपाय / तरीका | baal safed hone se kaise roke | White सफेद बालों को रोकने का घरेलू इलाज 

 सफेद बालों को काला कैसे करें?: हमारी सुन्दरता औऱ व्यक्तित्व को निखारने में बालो का सबसे प्रमुख योगदान होता है लेकिन यदि हमारे बाल, समय से पहले सफेद हो जाये तो इससे ना केवल हमारा व्यक्तित्व दुष्प्रभावित होता है बल्कि हमारा आत्म – विश्वास भी बुरी तरह से टूटने लगता है और हमारे भीतर हीनता का संचार होता है लेकिन आपके साथ ऐसा ना हो इसके लिए हम, आपको इस आर्टिकल में विस्तार से सफेद बालों को काला कैसे करें? की पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

सफेद बालों को काला कैसे करें

इस आर्टिकल में, हम आपको विस्तार से बतायेगे कि, आप अपने सफेद बालों को काला कैसे करें? ताकि आप सभी जल्द से जल्द इन तरीको की मदद से अपने  बालो को काला कर सकें और एक सुन्दर व्यक्तित्व के साथ असीमित मात्रा में आत्म- विश्वास प्राप्त कर सकें।

बाल सफेद क्यूं होते है?

  1. तनाव, दबाव, व्याकुलता,
  2. असंयमित जीवन शैली,
  3. प्रदूषण,
  4. साफ- सफाई का ध्यान ना रखना आदि।

सफेद बालों को काला कैसे करें?

आइए अब हम, आपको उन कुछ तरीको के बारे में बताना चाहते है जिनकी मदद से आप अपने सफेद बालो को काला कर सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. कच्चे पपीते के पेस्ट का प्रयोग करें

यदि आप कम समय में अपने सफेद बालो को काला करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ कच्चे पपीतो का एक पेस्ट तैयार करना होगा और इस पेस्ट को अपने बालो में 20 मिनट तक लगाना होगा और इसके बाद बालो को अच्छे से धो लेना होगा।

अन्त, इससे आपके कम समय में बेहतरीन परिणाम मिलेगे।

  1. प्याज के पेस्ट का प्रयोग करें

अपने बालो को काला, लम्बा व मजबूत बनाने के लिए आप प्याज को कद्दूकस करके इसका एक पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को अपने बालो पर अप्लाई करें जिससे आपको जल्द ही परिणाम प्राप्त होगे।

इसे भी पढ़ें >>बालों का रूखापन करें चुटकी में दूर – ये 4 चीज़ मिला कर लगा ले बस…

  1. आंवले के पेस्ट का प्रयोग करें

4- 6 आंवलो का एक पेस्ट बनायें और इससे अपने सिर के बालो की मालिश करें और फिर आधे घंटे के बाद अपने बालो को धो ले और ऐसे सप्ताह में 2 बार करने से आपको बालो को प्राकृतिक कालापन प्राप्त होगा।

  1. नारियल व कढ़ी पत्ते के गुणकारी पेस्ट का प्रयोग करें

आपको अपनी जरुरत के अनुसार नारियल तेल व कढी पत्तो को मिलाकर गर्म करना होगा और गर्म होने के बाद इसे ठंडा होने दे जिसके बाद आप इस पेस्ट को अपने बालो की जड़ो में लगाये जिससे आपके बाल बेहद काले और सुन्दर हो जायेगे।

  1. बादाम, नीबूं व आंवले के पेस्ट का प्रयोग करें

अपने सफेद हो चुके बालो को काला करने के लिए आप बादाम का तेल, नींबू व आंवले के रस को मिलाकर एक पेस्ट तैयारी कर लीजिए और इस पेस्ट से अपने बालो की मालिश कीजिए आपको निश्चित तौर पर बेहतर परिणाम प्राप्त होगे।

  1. तिल व गाजर के तेल के पेस्ट का प्रयोग करें

8 बड़े चम्मच से तिल का तेल लीजिए और आधा चम्मच गाजर के तेल का पेस्ट तैयार कर लीजिए और इसे अपने बालो पर लगाईए जिसे आपके बाल काले होगे, सुन्दर होगे और मजबूत भी बनेगे।

  1. हीना व मेथी पाउडर का पेस्ट

आप अपने बालो को काला करने के लिए हीना व मेथी पाउडर का पेस्ट बनाकर भी प्रयोग कर सकते है जिससे आपके बाल कम समय में काले व लम्बे होगे।

  1. गाय के दूध से बने मक्खन का प्रयोग करें

आप अपने बालो को प्राकृतिक कालापन व सुन्दरता देने के लिए गाय के शुद्ध दुध से बने मक्खन से अपने बालो की मालिश कीजिए जिससे आपको कम समय में अधिक सफलता मिलेगी।

  1. त्रिफला व भृंगराज का प्रयोग करें

अपने बालो को काला व सुन्दर बनाने के लिए आप त्रिफला व भृंगराज को मिलाकर एक रात पहले रख ले और नहाने  से ठीक एक घंटा पहले इसे अपने बालो पर लगाये व सुखने के बाद धो ले आपको अच्छे परिणाम मिलेगे।

  1. अदरक व शहद के पेस्ट का प्रयोग करें

बालो को सुन्दर व काला बनाने के लिए आप अदरक व शहर के पेस्ट को तैयार करके इससे अपने बालो की मालिश कर सकते है जिससे आपको निश्चित तौर पर काले बालो की प्राप्ति होगी।

  1. नीम की पत्ती व नारियल तेल के पेस्ट का प्रयोग करें

अपने बालो को काला करने के लिए आप नीम की पत्ती व नागरियल तेल का पेस्ट बना सकते है जिसके लिए आप नीम की पत्तियो को नारियल तेल में उबाले और उसे अच्छे तरह से ठंडा होने के बाद प्रयोग करें जिससे आपको निश्चित तौर पर  काले बालो की प्राप्ति होगी।

  1. मेंहदी का प्रयोग करें

बालो की  सुन्दरता बढ़ाने और बालो की लम्बाई के साथ मजबूती को बढ़ाने के लिए आप मेंहदी का प्रयोग कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

  1. काली चिकनी मिट्टी का प्रयोग करें

अपने बालो को काला करने के लिए आप काली चिकनी मिट्टी का प्रयोग कर सकते है जिसके लिए आपको इसके लेप से अपने बालो की मालिश करनी होगी और कुछ समय बाद धो लेन होगा जिससे आपके बाल प्राकृतिक तौर पर काले हो जायेगे।

  1. आम के पत्ते के पेस्ट का प्रयोग करें

ताजा आम के पत्तो के तोड कर उसका एक पेस्ट बना ले और इस पेस्ट से अपने बालो की मालिश करे जिससे आपको निश्चित तौर पर काले व सुन्दर, घने बालो की प्राप्ति होगी और

  1. काली तिल का पेस्ट लगायें

अपने बालो को काला करने के लिए सबसे पहले आपको काली तिल का पेस्ट तैयार करना होगा और इसी पेस्ट से आपको अपने बालो की मालिश करनी होगी जिससे आपको बाल मजबूत, काले व घने होगे आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको सफेद बालो को काला करने के कुछ प्राकृतिक व घरेलू उपाय बताये ताकि आप इनकी मदद से अपने सफेद हो चुके बालो को काला  कर सकें और इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पंसद आता है तो हमारे इस आर्टिकल को लाइक कीजिए, शेयर कीजिए और कमेंट करके अपने विचार बताईए।

Leave a Comment