शराब पीने के फायदे और नुकसान

आजकल बहुत लोग शराब का सेवन करते हैं। शराब पीने के फायदे और नुकसान दोनो है। भारत में किसी भी देश की तुलना से ज़्यादा शराब पी जाती है। भारत में जो लोग ज़्यादा शराब पीते है उनहे लोग शराबी कहते है। उनको समाज में ज्यादातर बुरा समझा जाता है।

ज़्यादा शराब का सेवन सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। शराब की लत जिसको लग जाती है उस व्यक्ति और उसके पूरे परिवार का जीवन खराब हो जाता है। लेकिन शराब पीने के कई फायदे भी होते हैं।




शराब पीने के फायदे और नुकसान - Sharab Pine ke Fayde Aur Nuksan :-


1. आयु कम होना :-  आजकल लोग कम आयु में ही शराब पीना सुरू कर देते है। जो लोग लिमिट से अधिक वाइन या बीयर पीते है उनकी आयु कम हो सकती है।

2. मौत का खतरा :- शराब सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। शराब पीने से ब्रेन हैमरेज, दिल का दौरा से मौत होने का खतरा रहता है।

3. स्ट्रेस :- स्ट्रेस कम करने के लिए ज्यादातर लोग वोडका पीते हैं जिससे अच्छी नींद आती है। तो आप कभी - कभी स्ट्रेस कम करने के लिए बीयर या वोडका पी सकते है।

4. कम मात्रा :- शराब को कम मात्रा में पीना हृदय के लिए लाभदायक रहता है लेकिन अधिक मात्रा में यह स्वास्थय के लिए ज़्यादा नुकसानदायक होती है।

5. लीवर :- ज़्यादा मात्रा में बीयर या शराब आपके लीवर पर एफेक्ट डालती है इससे आपका लीवर खराब हो सकता है

6. पेट की बीमारियां :- ज़्यादा शराब पीने से पेट में भी प्राब्लम या बीमारियां हो सकती है।

7. वजन कम करना :- वाइन में हाई - एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो वजन कम करने में सहायक होते है। परंतु इसका उपयोग कम ही करना चाहिए।

8. हड्डियां मजबूत :- बीयर पीने से हड्डियां मजबूत होती है। बीयर में विटामिन बी, मैग्निशियम, केल्शियम होता है।

9. रम :- रम शरीर के लिए फ़ायदेमंद होती है रम पीने से सर्दी - खाँसी दूर होती है।

10. अलजाइमर :- शराब अलजाइमर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है यह दिमाग से टॉक्सिक चीजों को निकालने में मदद करती है

1 comment: