Daant Saaf Karne Ke Gharelu Upay | दांत साफ करने का घरेलू उपाय

दांत साफ करने का घरेलू उपाय

दांत साफ करने का घरेलू उपाय, /दांत साफ करने का आसान तरीका,/ दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय/Daant Saaf Karne Ke Gharelu Upay

 दांत ना केवल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होते है बल्कि हमारी सुन्दरता, हमारे व्यक्तित्व औऱ हमारे प्रभाव का पूरा दारोमदार इसी पर निर्भर करता है  और सोचिए कैसा हो अगर कुछ लोग, कहीं पर आपको पीले या  फिर गंदे दांत देखकर आपका मजाक उड़ायें, ये कल्पना भी भयंकर लगती है लेकिन इसे वास्तविक ना बनने देकर इसे कल्पना बनाये रखने के लिए ही हम आपको इस आर्टिकल दांत साफ करने का घरेलू उपाय के बारे में बतायेगे।

आजकल की अनियंत्रित खान – पान औऱ दांतो के प्रति हमारी लापरवाही हमारे दांतो को ना केवल गंभीर स्तर पर गंदा करती है बल्कि हमारे व्यक्तित्व को भी बुरी तरह से प्रभावित करती है और इसीलिए हम आपको इस आर्टिकल मे, विस्तार से दांत साफ करने का आसान तरीका बतायेगे ताकि आप सभी इन तरीको का प्रयोग करके अपने – अपने गंदे दांतो को जल्द से जल्द साफ करें और सुन्दर, मोती जैसे चमकते दांतो को प्राप्त कर सकें।

अन्त, हम अपने इस आर्टिकल मे, आप सभी पाठको व युवाओं औऱ विशेषकर अपने बच्चो को Daant Saaf Karne Ke Gharelu Upay दांत साफ करने का आसान तरीका, दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय के बारे मे बतायेगे ताकि आप सभी इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

dant saaf karne ke gharelu

दांत पीले क्यूं होते है

दांत साफ करने के उपायो की जानकारी प्रदान करने से पहले हम आपको बताना चाहते है कि, आखिक दांत पीले क्यूं होते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. ब्रश ना करना,
  2. तेल युक्त खाना खाना,
  3. अत्यधिक मात्रा में मीठे व चॉकलेट्स का सेवन करना,
  4. शराब का सेवन करना,
  5. धूम्रपान करना,
  6. फास्ट – फूड का अधिक सेवन करना,
  7. चाय, कॉपी, कोला, वाइन व सेब आदि का सेवन करना,
  8. तम्बाकू चबाना आदि।

Read More:मुंह के छाले का घरेलू उपाय

दांत साफ करने का घरेलू उपाय क्या है?

आइए अब हम आपको विस्तार से दांत साफ करने के घरेलू उपायो के बारे में बताना चाहते है जो कि, कुछ बिंदुओं की मदद से इस प्रकार से हैं –

बेकिंग सोड़ा के साथ नीबूं के रस का प्रयोग करें

आप सभी अपने – अपने पीले या फिर गंदे पड़ चुके दांतो को साफ करन के लिए इन विधि का प्रयोग कर सकते है जिससे बनाने की पूरी विधि इस प्रकार से हैं

  • 2 चम्मच बेकिंग सोड़ा लें,
  • ताजा नीबं का रस लें और
  • अन्त में, इसे आपस में मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इससे अपने पीले या गंदे दांतो को रगड़े और ऐसा नियमित करने पर आपको जल्द ही चमकते दांतो की प्राप्ति होगी।

सरसो के तेल व नमक से मंजन करें

यदि आपको पीले दांतो की वजह से शर्मिंदगी उठानी पडती है तो आप इन विधि का प्रयोग कर सकते है –

  • हल्का ताजा 3 चम्मच सरसो का तेल लें,
  • 1 चम्म्च नमक लें और आपस मे मिलाकर एक पेस्ट बना औ इससे अपने दांतो का मंजन / ब्रश जिससे कुछ ही दीनो मे आपको पीले दांतो से मुक्ति मिलेगी।

कुछ अन्य उपायों पर एक नजर

हमारे सभी पाठक, युवा व बच्चे अपने पीले व गंदे दांतो को साफ करने के लिए कुछ अन्य उपायो को अपना सकते है जैसे कि –

  • मुहं का दुर्गंध व पीले दांतो से मुक्ति पाने के लिए लिए ब्रश के तुरन्त बार व्हाइट विनेगर से कुल्ला कर सकते है,
  • दांतो को सड़ने से बचाने के लिए अखरोट को पीसकर इसे टूथपेस्ट के साथ मिलाकर ब्रश करें,
  • रात को सोने से पहले ब्रश जरुर करें,
  • हर बार मीठा या चॉकलेट खाने पर ताजे पानी से कुल्ला जरुर करें और
  • समय – समय पर अपने दंत विशेषज्ञ से परामर्श लेते रहें आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको कुछ बिंदुओं की मदद से दांत साफ करने का घरेलू उपाय के बारे में बताया ताकि आप इन उपायो को अपनाकर अपने गंदे दांतो को साफ कर सकें।

आप सभी युवाओं के सुनदर व चमकदार दांतो को समर्पित अपने इस आर्टिकल मे, हमने आपको विस्तार से दांत साफ करने का घरेलू उपाय के बारे मे बताया ताकि आप सभी इन उपायो को अपनाकर अपने पीले व गंदे दांतो को चमकदार बना सकें औऱ सुन्दर व्यक्तित्व प्राप्त कर सकें और यही हमारे इस आर्टिकल का मौलिक लक्ष्य हैं।

Read More:दांत दर्द के घरेलू उपचार

 

Leave a Comment